दिल्ली विश्वविद्यालय का आगामी सत्र ( 2018- 19) 20 जुलाई 2018 से शुरू होने वाला है । स्कूली जीवन के समाप्ति के पश्चात विद्यार्थी का यह एक नया जीवन शुरू होगा , जहाँ का परिवेश , परिस्थितिया, माहौल उनके पूर्व के विद्यार्थी कॉल से बिल्कुल भिन्न होगा । ऐसे में आवश्यक है कि उन्हें उपयुक्त मार्गरदर्शन मिले । हालाकि , कभी भी कोई आदर्श विद्यार्थी रूटीन जैसी चीज नही होती फिर भी एक औसत सामान्य जानकारी होना बेहद ज़रूरी है –
1) Ragging से डरे नही –
Du में Ragging को गम्भीरता से लिया जाता है ,हालांकि रैगिंग अब कॉलेज प्रांगण में ना के बराबर रह गई है , फिर भी किसी भी तरह की असुविधा या परेशानी से डरे नही और कॉलेज की साइट पर या कॉलेज के प्रशाशन विभाग के सामने लगी नोटिस पर Anti Ragging Squad से सम्बंधित शिक्षकों से सम्पर्क किया जा सकता है ।
2) कॉलेज अपना ID कार्ड लेकर रोज जाए –
कॉलेज में प्रवेश आपका ID कार्ड देखकर ही होगा , ऐसा असामाजिक तत्वो को दूर रखने के लिए किया जाता है । जब तक ID कार्ड नही बना है तब तक fee recipt लेकर जाए , और गार्ड से पहचाना हो जाने के बाद भी उसे एक बार अपना कार्ड ज़रूर दिखाए ।
3)केवल Classes तक सीमित ना रहें –
स्कूली जीवन की तरह यहाँ पर अपने आपको classes तक सीमित मत रखियेगा। हर कॉलेज में Drama , Debate , Nss , Ncc, Music , Dance , Environment, Sports जैसी कई सोसाइटी है , जिसमे आप अपनी रुचि और इच्छा के अनुसार उनमें पंजीकरण कराकर उसका सदस्य बनकर अपना पूर्ण विकास कर सकते है ,नही तो 3 वर्ष के बाद केवल कोरी डिग्री अपने हाथों में लेकर जायेंगे कोई कौशल नहीं , और Attendence का नुकसान ना हो उसको लेकर के अपने शिक्षकों को पूर्व में ही सूचित करें ।
4)North Eastern छात्रों के साथ Cooperate करे
North Eastern India से कई छात्र यहाँ प्रवेश लेते है , उन सब छात्रों के साथ मित्रवत सम्बंध रखें किसी को अलगाव महसूस न होने दे । उनकी यथासम्भव सहायता करें व उनसे संवाद स्थापित करे ।
5)अपना Political Exploitation होने से बचाये
 –
दिल्ली विश्वविद्यालय में हर वर्ष चुनाव होते है । राजनीतिक संगठनों के सदस्य तभी बने जब आपको उनमें रूचि हो , अन्यथा उन्हें दूर से ही नमस्कार कीजिये । और साथ ही इस बात का ख्याल रखे कि आपका कोई भी Senior , Freind या कोई  Politial group आपका exploitation ना कर पाए , जिससे कि आपका वक्त और धन दोनो ही बच सकें।
6) Notice Board और Site देखना ना भूलें
कॉलेज की सारी मूलभूत सूचनाएं , सबकुछ कॉलेज के शुरुआती गेट पर लगे नोटिस बोर्ड पर आपको मिल जाएगी या फिर कॉलेज की साइट पर । उसके अलावा दिल्ली व दिल्ली विश्वविद्यालय में कहाँ क्या हो रहा है उसकी सारी जानकारी आपको वहाँ लगे नोटिस बोर्ड पर हो जाएगी।
7) Elections को Seriously ले –
Student Union के election को गम्भीरता से ले , और आने वाले हर Candidate से सवाल करे और जानें कि वो आपका representative बनने के लायक है भी या नही ?उसके पास मुद्दे है भी या नही , या केवल जाति ,धर्म और क्षेत्र के नाम पर आपको बरगला रहा है और हाँ वोट देने ज़रूर आये।
8)Library का उपयोग करें –
कॉलेज की कई किताबें काफी महँगी होती है ,अतः किताब को खरीदने के बजाय library में मौजूद किताब को issue कराकर सम्बंधित पाठो को फोटोकॉपी कराकर आप अपना काम चला सकते है
9) कॉलेज को गम्भीरता से ले –
ये 3 वर्ष आपके जीवन का अत्यंत महत्वपूर्ण काल है ।इसमें या तो आपको अपनी रुचि पता लग जायेगी या जिस उद्देशय से आप यहाँ आये है उस उद्देश्य की आधारशिला तैयार हो जाएगी । अतः कॉलेज जीवन को महज़ इधर उधर व्यर्थ के क्षेत्रों में लगने से बचिएगा नही तो अंत मे पछताने के अलावा कुछ नही बचेगा।
10) Administration से सीधा मिले –
कॉलेज में कभी भी किसी भी तरह की परेशानी , असुविधा , कोई समस्या या सवाल हो तो आप अपने सम्बंधित विभाग से डायरेक्ट मिल सकते है । हर विभाग के अपने HOD ( Head Of Dept )  होते है हर सोसाइटी के अपने इंचार्ज होते है ,ज़्यादा ज़रूरत पड़ने पर सीधी मुलाकात प्रिंसिपल से भी की जा सकती है ।
DU Updates आपके खूबसूरत 3 वर्षो की यात्रा के लिए शुभ और मंगलकामनाये करता है ।

A Social Media geek who enjoys writing about youth and their life. Marketer by profession, Digital marketer by passion.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here